अपने ग्राहकों के प्रति बैंक की प्रतिबद्धताऐ
1 हम केवल नाम से ही ’’सहकारी’’ नहीं हैं, वरन ऐसा हमारी संस्कृति, रवैया एवं व्यवहार से हैं जो अपने महत्वपूर्ण ग्राहकों के साथ हमारे व्यवहार में परिलक्षित होता है।
2 हमारा वादा है कि हम अपने ग्राहकों के साथ सहयोगात्मक, स्पष्ट एवं उचित लेन-देन करेंगे।
3 हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारा दस्तावेजीकरण एवं प्रक्रियाएॅं स्पष्ट होंगी और इनमें किसी प्रकार की भ्रामकता नहीं होगी और हमारे उत्पादों एवं सेवाओं के बारे में स्पष्ट जानकारी दी जावेगी ।
4 आपके द्वारा खाता खोलने या अन्य सेवायें लिए जाने पर हम आपको उसकी प्रक्रिया, नियम तथा शर्तो एवं प्रभावी ब्याज दरों की स्पष्ट जानकारी देंगे ।
5 आपके द्वारा खोले गये खाते एवं अन्य सेवाओं को संचालित करने हेतु आपकी सहायता करेंगे एवं अद्यतन जानकारी देते रहेंगे तथा समय समय पर ब्याज दरों, बैंक सेवा दरों एवं नियम तथा शर्तो में होने वाले परिवर्तनों से अवगत करावेंगे ।
6 किसी प्रकार की त्रुटियों को सुधारने, शिकायतों को निराकृत करने एवं गलत बैंक चार्जेस के समायोजन करने हेतु सहानुभूतिपूर्वक शीघ्र कार्यवाही करेंगे ।
7 आपकी सभी प्रकार की व्यक्तिगत जानकारियों को पूर्णतः गोपनीय रखेंगे तथा सुरक्षित एवं विश्वसनीय बैंकिंग एवं भुगतान सेवायें देंगे ।
ग्राहकों से हमारी अपेक्षाए :-
1 खाता खोलते समय ’’अपने ग्राहक को जानियें’’ नीति के पालन हेतु आवश्यक पहचान से संबंधित प्रपत्र दिये जावेंगे ।
2 आपके खाते को सुरक्षित रखने हेतु दिये गये सावधानी निर्देशों का पालन करें।
3 यदि शाखा द्वारा आग्रह किया जावे तो एटीएम एवं लाॅकर से संबंधित सेवाओं का उपयोग करेंगे ।
4 लाॅकर एवं अमानत खातों में नामांकन की सुविधा का अनिवार्यतः उपयोग किया जावे।
5 नवीन खाता खोलने के लिए किसी अपरिचित व्यक्ति का परिचय नहीं दिया जावे।
6 खाते में निर्धारित सीमा से कम राशि रखने, चेक अनादरित होने, राशि अंतरित करने, राशि संग्रहित करने आदि पर बैंक के निर्धारित दरों का भुगतान किया जावेगा। चार्जेस एवं सेवा दरों का विवरण बैंक की शाखाएॅं एवं बैंक की बेवसाईट पर उपलब्ध रहेगा ।
7 हमारे द्वारा दी जा रही सेवाओं में सुधार हेतु आप वहुमूल्य सुझाव देवें ताकि हम अपनी त्रुटियों को सुधार सकें एवं ग्राहकों को दी जा रही सेवाओं का उन्नयन कर सकें।